वजन कैसे बढ़ाएं व मोटा होने के आसान तरीके ( How to gain weight and weight increase tips in hindi)

वजन बढ़ाने का उपाय

Read in English

नमस्कार दोस्तों तो चलिए बढते हैं। इस article को तरफ जहां मैं आपको बताने जा रहा हूं। कैसे आप नेचुरली तरीके से आपना वजन बढ़ा सकते है। बहुत से लोग ये सोचते है कि वह तला वसा यूकत खाना खा कर आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन ऐसा  होता नहीं है। उस से सिर्फ आपकी पेट का चर्बी बढ़ती है और आपका सेहत ख़राब होता है।


फिर मैंने यह भी देखा हूं कि अधिकांश लोग वजन बढ़ाने के लिए कि बाजार में मिलने वाले मेहंगे से मेहंगे दवाइयों और supplement का सेवन करते हैं। उनसे फायदा तो होता है। लेकिन बहुत सारे side effect भी होते हैं। जैसे कि आपके सम्पूर्ण शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। आपके शरीर के कुछ अंग में ही वज़न बढ़ते है। जैसे गर्दन मोटा है जाना चेहरा फुल जाना और पैट बाहर आ जाना फिर आप देखने मैं भी अच्छे नहीं लगेंगे और जैसे-जैसे आपके दवाइयां खत्म होने लगती है वैसे आपका वजन भी घटने लगता है।

 इसलिए आज मैं आपको नेचुरली तरीके से वजन बढ़ाने का tips आपको बताने वाला हूं जिसको follow करने से आप दस से पंद्रह किलो तक वजन बढ़ा सकेंगे। वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में carbohydrate, protein और fat सेवन करना चाहिए।

Read Related Article

👉 हाइट जल्दी बढ़ाने का उपाय

👉 मोटापा जल्दी कम करने का उपाय

👉 जानिए हाइट बढ़ाने का सबसे बेस्ट एक्सरसाइज


Weight gain diet...


वजन बढ़ाने का उपाय

 1. Eeg:अण्डे में 70 कैलेरीज, 6 ग्राम protein, 5 ग्राम वसा और 0.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स 210 मिलीग्राम cholesterol केलोस्ट्रोल होता है। जे हमरो शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करती है। प्रतिदिन दो से तीन अण्डे खाने से मसल ओर वजन बढ़ाने लगता है।


2. केला: सबसे जल्दी वजन बढ़ाने का आसान तरीका है कैला खाना कैला को अकेला नहीं लेना है। आप एक गिलास ठंडा दूध ले जरूरत के अनुसार चीनी ले बस आपको दो केले खाकर ऊपर से दूध पी लेना है। इससे आपको दो टाइम सेवन करना है। सुबह और शाम।


3.  खजूर: एक गिलास दूध में चार से पांच खजुर मिलाकर सेवन करने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है। रोजाना सुबह दुध के साथ खजुर खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। और पाचनशक्ति भी मजबूत होती है। दुुध और खजुर में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है साथ में आपका वजन भी बढााती है।


4. बादाम: प्रतिदिन सुबह बादाम का सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर होंगे और आपकी दिमाग भी तेज होगा और साथ में आपका वजन भी बढ़ेगा

Weight gain Exercise

वजन बढ़ाने का उपाय

आप एक अच्छी टीम ज्वाइन कीजिए और 1 से 2 घंटे एक्सरसाइज करें जिससे आपके बॉडी को सही आकार मिलने में मदद होगी और आपको ज्यादा भूख लगेगी यदि आपके पास जिम जाने के लिए समय नहीं है। तो आप घर पर ही 20 से 30 पुश अप्स मार सकते हैं।

Post a comment

0 Comments