Motapa Kam Karne Ke Upay

वजन कम करने के उपाय हिन्दी में

 

नमस्कारदोस्तों आजकल अधिकांश पुरुष एवं महिलाएं मोटापा का शिकार होते हैं। और मोटापाग्रस्त मोटा ठीक से चल नहीं पाते है। और ज्यादा मोटापा बीमारियों का घर होता है। फिर आप किसी से मोटापा कम करने की सलाह लेते है तो फिर वो आपको दो से तीन घंटे एक्सरसाइज या योगा करने को कहेगा। लेकिन आज के समय किसी के पास उतना समय नहीं है कि वह दो से तीन घंटे एक्सरसाइज कर सके  कई पुरुष एवं महिलाएं जिम जाती है और पसीना बहाती हैं फिर भी उनका मोटापा कम नहीं होता है। क्योंकि मोटापा कम करने के लिए 





वजन कम करने के उपाय हिंदी में
मायने रखता है

                 
मोटापा घटाने के लिए अच्छी डाइट follow करना बहुत जरूरी है।इसलिए आज हम आपको इस✍ Article के द्वारा एक अच्छी डायट बतायेगे जिसके शाहयता से कम से कम समय और कम मेहनत से आप दस से पंद्रह किलो तक अपना वजन घटा सकेंगे तो आये बढ़ते हैं। इस आर्टिकल को तरफ


Read Related Article



ज्यादा पानी पिए और मोटापा कम करें


वजन कम करने के tips


दिनभर में कम से कम 4 लीटर पानी पिए सुबह उठने के बाद आधा लीटर पानी आवश्यक पिए।

यह जरूर याद रखिये खाना खाने के वक़्त पानी नहीं पीना है खाना खाने के एक घंटे के बाद पानी पिए।

यदि आपको खाना खाने के समय ज्यादा ही प्यास लगे तो आप फल का जूस या छाछ पी सकते हैं।


 वजन कम करने के लिए डाइट


 अधिक से अधिक घर का ही खाना खाऐ बाहर का खाना या फ़ास्ट food न खाएं। फ़ास्ट food या बाहर के खाने मैं फैट की मात्रा अधिक होती है जिसके सेवन से आपका शरीर मोटापा का शिकार होता है। इसलिए आपको अपने डायट में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना है। जैसे  egg, chicken, मछली, juice, vegetable, fruit, milk, दही, paneer or dry foods सेवन करे। एक साथ ज्यादा खाना नहीं खाना है आप डाइट को तीन भागों में ले सकते हैं ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर।




1. Breakfast. सुबह का नाश्‍ते को दिन का सबसे महत्‍वपूर्ण भोजन माना जाता है। नाश्ते main आप  8 se 10 बादाम 3 से 4 egg ओर एक गिलास juice ka सेवन करे।



2. Lunch .दोपहर का भोजन main आप 3 से 4 रोटी या चावल लें साथ में एक कटोरी दाल और सब्जी ले सप्ताह में 2 से तीन दिन चिकन या मछली का सेवन करे और जो लोग शाकाहारी हैं। वे पनीर का सेवन करे।



3. Dinner .अधिकांश लोगों को देखा देखा हूं कि लोग breakfast कम और रात का भोजन हैवी करते हैं। जबकि होना इसका उल्‍टा चाहिए। रात्रि का भोजन आपको जल्दी खाना है। करीब 8 से 9 बजे तक उसके बाद आपको सोना नहीं है। लगभग आपको एक घंटे टढलाना है उसके बाद एक गिलास पानी पी कर सो जाना है। आप डिनर कम से कम कीजिए रात का भोजन में आप 2  रोटी सब्जी और सोलद का सेवन करे।



4.सुबह में बीस से तीस मिनट एक्सरसाइज या योगा करें।

Post a comment

0 Comments